आठ वर्षीय विशेष रूप से विकलांग लड़की व्हीलचेयर वाले पूल का आनंद लेती हुई – Video

विकलांगों को अक्सर पूल, समुद्र तटों और पार्कों जैसे सार्वजनिक मनोरंजन क्षेत्रों से दूर रहने के लिए मजबूर किया जाता है। दूसरों को मस्ती करते देखने के लिए मजबूर, विकलांग बच्चे अक्सर ऐसी जगहों पर जाने से मना कर देते हैं।

सोशल मीडिया पर साझा किए गए एक वीडियो में, यूएस में एक मां ने दिखाया कि कैसे समावेशी डिजाइन(inclusive design) ने उसकी बेटी के लिए पूल में डुबकी का आनंद लेना आसान बना दिया।

एक माँ, जिसकी बेटी को हाइड्रोसिफ़लस और स्पास्टिक सेरेब्रल पाल्सी का पता चला था, ने हाल ही में समावेशी डिज़ाइन(inclusive design) की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाई। इंस्टाग्राम अकाउंट डिस्कवर विद डलास पर साझा किए गए एक वीडियो में कैटरीना प्लाज़ेक के आठ साल के बच्चे, डलास को व्हीलचेयर-सुलभ स्विमिंग पूल का आनंद लेते हुए दिखाया गया है।

लड़की को व्हीलचेयर पर बैठा हुआ और पूल में जाते हुए देखा जा सकता है और साथ ही उसके चेहरे पर उसकी खुशी को देखा जा सकती है।

पूल फ्लोरिडा के ऑरलैंडो के पास टिफ्स प्लेस में स्थित था। “जब हमने इस निजी व्हीलचेयर सुलभ पूल को देखा तो हमें अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ! हमने कभी भी पूल के लिए बनी व्हीलचेयर या पूल तक पहुंचने के लिए व्हीलचेयर के लिए रैंप एंट्री नहीं देखी है!” (पोस्ट का कैप्शन) – IndianExpress

क्लिप को इंस्टाग्राम पर 37 मिलियन से अधिक बार देखा जा चुका है और यूजरस पोस्ट पर प्यार बरसा रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, ‘वाह!!! अद्भुत। काश ऐसी और भी जगहें होती !!!” एक अन्य यूजर ने कमेंट किया, “मुझे जीवन भर इसकी जरूरत थी।”

Placzek, inclusion की आवश्यकता पर ध्यान आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया का उपयोग कर रहा है और इससे पहले एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें डलास(Dallas) को विशेष रूप से विकलांग अनुकूल स्विंग का आनंद लेते हुए दिखाया गया है। डलास(Dallas) का जन्म 28 सप्ताह में समय से पहले हुआ था और उसे क्वाड्रिप्लेजिक स्पास्टिक सेरेब्रल पाल्सी है। एबीसी के अनुसार, चूंकि यह उसके हाथ और पैरों को प्रभावित करता है, इसलिए उसके लिए चलना भी मुश्किल है।

“मैंने इसके बारे में कभी नहीं सोचा, जैसे यह कितना महत्वपूर्ण है, और यह देखने के लिए कि आपकी आंखों के सामने किसी को कैसे शामिल किया जाता है। यह ऐसा था, ‘मुझे लगता है कि मुझे दुनिया को यह दिखाने की ज़रूरत है कि उसके जैसे बच्चों के लिए इसका क्या अर्थ है,’ ‘प्लाज़ेक ने कहा। “आप वास्तव में इसके बारे में तब तक नहीं सोचते जब तक आप व्हीलचेयर में न हों क्योंकि हम उस दुनिया में नहीं रहते हैं और जब आपके पास एक बच्चा होता है जो बहुत सारी जगहों पर नहीं जा सकता है, तो आप बस जाना बंद कर देते हैं,” प्लाज़ेक था गुड मॉर्निंग अमेरिका के हवाले से कहा गया है।

Like SwimSwamHindi FaceBook Page

0
Leave a Reply

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

About Sanuj Srivastava

Sanuj Srivastava

Indian swimmer Sanuj Srivastava was born on 21 January 1996 in India. He started loving water at the age of 13 and seeing his love for water, his friends named him "Gold Fish". He graduated with a Bachelor of Science degree in Physics, Chemistry and Mathematics in 2016. Sanuj has …

Read More »