लाइफ, स्विमिंग और Self Motivation

आज के आर्टिक्ल मे आपको मैं अपने लाइफ की 2 ऐसी बाते share करूंगा जो स्विमिंग के अलावा मेरा personal life मे भी बहुत helpful साबित हुई है-

जब भी मैंने अभ्यास के दौरान सोचा की “मैं इतना खराब क्यों हूं,” तो इसने बाकी दिनों के लिए मेरे आत्मविश्वास को हिला दिया है। मैं अपनी क्षमताओं, अपने दृढ़ संकल्प और टीम में योगदान देने की अपनी इच्छा पर सवाल उठाने लगता हूं।

स्विमिंग के 8 वर्षों से गुजरने के बाद आज मै इस निष्कर्ष पर आ गया हूँ की “कोई भी मुझे motivate नहीं कर सकता, जिस तरह से मैं खुद को motivate कर सकता हूँ”। एकमात्र व्यक्ति जिसे मैं (मेरे कोच के अलावा) सुन सकता हूं, वह मै खुद हूँ।

इस पोस्ट में, मैं 2 tips को highlight करना चाहता हूँ जो मुझे तैराकी में, साथ ही जीवन को प्रेरित करने में मदद करने के लिए मिली हैं।

  1. अपने लक्ष्य को लिखिए

हर सीज़न की शुरुआत में, मैं इसे उन सभी लक्ष्यों को लिखता हूँ, जिन्हें मैं पूरे सीज़न में पूरा करने का लक्ष्य रखता हूं।

मैंने अपने कॉलेज के करियर की शुरुआत के बाद से हर साल अपने कमरे में एक छोटा सा व्हाइटबोर्ड लटका रखा है। मैं इस बोर्ड को अपने दरवाजे पर या उसके बगल में लटका देता हूं, इस तरह मुझे हर दिन याद दिलाया जाता है कि यह क्या है जिसके लिए मैं काम कर रहा हूं। नए साल में मैंने ऐसे लक्ष्यों की शुरुआत की, जो मुझे एक नए environment  में adjust करने में मदद करेंगे। मैंने एक नई टीम में फिट होने, सम्मान हासिल करने और आनंद लेने के लिए लक्ष्य लिखे। मैंने चैम्पियन टीम में होने और सम्मेलन में फाइनल होने का भी लक्ष्य रखा।

मैंने higher swimming accomplishments  के लिए लक्ष्य तय किया;  मैंने उन लक्ष्यों को लिखा, जिनके बारे में मैंने कभी नहीं सोचा था, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि मैं उन सभी के लिए एक leader बनना चाहता था जिनके साथ मैं तैरता था।

हर साल उन लक्ष्यों को पूरा किया गया। जब अभ्यास ने मुझे physically and emotionally रूप से सूखा हुआ महसूस किया, तो मेरे मन में स्पष्ट Visual था कि मैं अभ्यास में क्यों था, मैं क्या कर सकता हूं, और यह कि मैं एक Purpose के लिए तैरता हूं।

2.आप जो करते हैं उसे प्रेम से करें

यह tips, self-motivated होने के लिए है। मुझे पता चला है कि आप जो करते हैं उससे प्यार करने के लिए और भी बहुत कुछ है।

ऐसे दिन आते हैं जब आप बस off feel करते हैं। इसका कारण चाहे आपको पर्याप्त नींद नहीं मिली हो, या आपका बचा हुआ कार्य पूरा नहीं हुआ है, या आप अपने परिवार या दोस्तों को याद कर रहे हैं, या यहां तक ​​कि आपने जो खाया वह आपके attitude को effect कर सकता है। मैं समझता हूं, अपने कार्यों में आप कितना प्रयास करते हैं, इसके बारे में खुद को motivate करना असंभव लगता है। हालाँकि, यह वह प्यार है जो आप कर रहे हैं और जो आपको बनाए रखता है।

Swimming एकमात्र ऐसे खेलों में से जिसमे मैंने एथलीटों को बोलते सुना है कि वे swimming से hate करते हैं। तैराकों को तैराकी से नफरत करने की आदत है क्योंकि Swimming एक demanding स्पोर्ट्स है। इसमे कोई off-season नहीं होता। हम अपनी क्षमताओं को बेहतर बनाने के लिए लगभग हर दिन, दिन में दो बार workout करते हैं। इसलिए, swimming से नफरत करना आसान है।

जब मुझे वास्तव में swimming से ​​प्यार हो गया, तो मैंने तैराकी के साथ आने वाली चुनौतियों को अपनाया। मैं कड़ी मेहनत करना पसंद करने लगा। यही कारण है कि इससे मुझे खुद की style का self-motivation मिल गया जिससे मै हर वक्त खुद को motivate रख सकता था।

आप जो कर रहे हैं उसका मतलब है कि आप जो कर रहे हैं उसके हर दूसरे पहलू से ऊपर अपना मकसद रखें। आप जो करते हैं उसका overall enjoyment self-motivation मे है।

प्यार और जुनून के बिना, आप अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए खुद को force नहीं कर पाएंगे।

आपके लिए क्या खास है, इसको analyze करें कि वह क्या है जो आपको अंदर खींचता है। एक बार जब आप पूरी तरह से प्यार करते हैं तो बाकी सब आपके पास naturally आएगा।

Indian Swimming Ki News And Swimming Se Related Amazing Tips Janne Ke Liye Facebook Par SwimSwam Hindi Ko Jrur Like Kar Le.

0
Leave a Reply

Subscribe
Notify of
0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

About Sanuj Srivastava

Sanuj Srivastava

Sanuj Srivastava born on January 19th, 1996 in INDIA. He started to love Water at the age of 13 and his friends named him "Gold fish", He graduated in Bachelor of science in Physics, Chemistry and Mathematics in 2016. He is a passionate learner and a student who also happens …

Read More »