9 चीज़े जो तैराको को बाकि स्पोर्ट्स से अलग करती है – Swimming Facts In Hindi

स्विमिंग को अपने स्पोर्ट्स के लिए चुनना ही आपको काफी सरे फायदे देता है|

इन सब के बाद, कितनी बार आप ने किसी को कहते सुना है, “यार, इसका शरीर पूरी तरह से एक फुटबॉल प्लेयर जैसा शरीर है!”

तैराको की बॉडी को सब पसंद करते है क्योंकि हम स्लिम हैं। लेकिन बहुत स्लिम नहीं। आमतौर पर एक प्रतिस्पर्धी तैराक लंबा, लंबे पैर, लचीला, लचीले कंधों के साथ, और एक फिट पेट / abdominal एरिया के साथ, होता है।

यहाँ 9 संकेत है कि आपका शरीर एक तैराक के शरीर जैसा हैं:

  1. यदि आप लम्बे हो। (ज्यादातर)
  2. आप लचीला हो।
  3. यदि आप मजबूत/स्ट्रोंग हो।
  4. आपके बड़े Lats हो।
  5. आपके कंधे लचीले हो।
  6. यदि आपको एक टारपीडो की तरह बनाया गया हो।
  7. आपके बाल ज्यादा समय गिला रहते हो|
  8. ट्राइसेप्स हो।
  9. शरीर के बालों हमेसा एक प्रवाह में रहते हो।
  1. यदि आप लम्बे हो। (ज्यादातर)

उदाहरण के तौर पर, एक 100 मीटर फ्रीस्टाइल तैराक की ऊंचाई एवरेज 6’4” होती है लेकिन अगर सन 1976 की बात करे तो यूनाइटेड स्टेस के तैराक Rowdy Gaines तब सबसे कम ऊंचाई वाले तैराक थे और उनकी ऊंचाई 6’1” थी वैसे ही आज Missy Franklin और Cate Campbell है| लेकिन ऐसे भी महान तैराक है जो कम हाइट के है लेकिन ओलिंपिक मेडलिस्ट भी है जैसे Japanese Kosuke Hagino जिनकी हाइट महज 5’8” ही है|

  1. आप लचीले हो।

हर रेस के शुरू होने से पहले Michael phelps ब्लॉक पर खड़े होकर अपनी बाहों और हाथो को अपनी पीठ के पीछे slaps करते है। Michael phelps उल्लेखनीय लचीला टखने है और घुटने और कोहनियों hyperextending है।

  1. यदि आप मजबूत/स्ट्रोंग हो।

मैं जिम में भारी मात्रा के वजन को लिफ्ट करने में सक्षम होने के बारे में बात नहीं कर रहा हूँ। (हालांकि Freestyler Nathan Adrian के 160 पाउंड के डम्बल बेंच प्रेसप्रतिहाथ के लिए जो करते है उसके हिसाब से रिलेटिव स्तरेंथ के बारे में कुछ कहा जा सकता है।) Michael Phelps एक समय में 30 पुल खत्म कर सकता है। Natalie Coughlin दोनों को कर सकती है जब रिलेटिव ताकत की बात हो।

 

“मानव प्रकृति दिनचर्या और अपनेपन को पसंद करता है। हालांकि, ताकत पाने और अधिक स्थायी परिणाम प्राप्त करने के लिए, एक ही जिम नियमित रूप से करना कठिन हो जाता है। सबसे अच्छा परिणाम प्राप्त करने के लिए, अपने प्रकार, तीव्रता, और अपने वर्कआउट  की शैली में भिन्नता लानी पड़ती है।”

ऐसा करने से, आप अपनी कसरत दिलचस्प रखेगे, तो आप परिणामों को आसान देखने के लिए सक्षम हो जायेंगे और अपने लक्ष्य में अपने आप को अच्छी तरह फोकस रख पाएंगे।

जरुर पढ़े:-

1
Leave a Reply

1 Comment threads
0 Thread replies
0 Followers
 
Most reacted comment
Hottest comment thread
1 Comment authors
newest oldest most voted
Kunal

Yeah

About Sanuj Srivastava

Sanuj Srivastava

Sanuj Srivastava born on January 19th, 1996 in INDIA. He started to love Water at the age of 13 and his friends named him "Gold fish", He graduated in Bachelor of science in Physics, Chemistry and Mathematics in 2016. He is a passionate learner and a student who also happens …

Read More »

Don't want to miss anything?

Subscribe to our newsletter and receive our latest updates!