सभी के लिए Plants Based Diet के लाभ

Plant-based diets, Swimming की दुनिया में हाल के वर्षों में अधिक लोकप्रिय हो गए हैं और Plant-based diets को अपने आहार में शामिल करने के कई फायदे हैं।

मजेदार तथ्य: लुईस हैमिल्टन और वीनस विलियम्स, दोनों अपने खेल में सुपरस्टार हैं और दोनों Plant-based diets का अभ्यास करते हैं !! ये एथलीट इस बात का सबूत हैं कि आप अपने fuel के मुख्य स्रोत के रूप में plants के साथ एक better performance level तक पहुँच सकते हैं।

लेकिन Plant-based diet होने का मतलब यह नहीं है कि आप vegetarian ही हों, बल्कि, इसका मतलब ये है की आप अपने खाने मे एक proportion से Plant-based source को ज्यादा से ज्यादा add करे।

Plant-based diets मुख्य रूप से plants से प्राप्त खाद्य पदार्थों पर केंद्रित होता है। इसमें न केवल फल और सब्जियां शामिल हैं, बल्कि नट्स, बीज, फलियां, साबुत अनाज और फलियां भी शामिल हैं। कई एथलीटों के पास पहले से ही कम sugar वाले source पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

यहाँ 2 कारण बताए गए हैं कि अधिक Plant-based diets को अपने आहार में शामिल करने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और जीवनशैली को लाभ मिलेगा।

1-health and performance मे benefits: Plant-based diets फाइबर, complex कार्बोहाइड्रेट और फल और सब्जियों में पानी की मात्रा में उच्च होती हैं। यह एक लंबे समय तक athletes को full energy मे रहने के लिए और rest करते समय energy का use बढ़ाने की permission देता है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि Plant-based diets से पोषक तत्व वास्तव में एथलीटों के लिए optimal recovery प्रदान कर सकते हैं। पौधों में Specific micro and macro nutrients होते है जो athletic की recovery related inflammation and immune function में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। हेटन एट द्वारा किया गया एक अध्ययन का निष्कर्ष है कि फलों और सब्जियों को एक अच्छी तरह से संतुलित आहार मे शामिल करने से व्यक्तिगत एंटीऑक्सिडेंट के रूप में अधिक फायदेमंद हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि plants के supplemental forms foods  की तुलना में whole foods में एंटीऑक्सिडेंट की अधिक प्रोफ़ाइल होती है।

इसके अलावा, अध्ययनों से पता चला है कि विटामिन सी के उच्च स्तर, जो मुख्य रूप से पौधे-आधारित खाद्य पदार्थों से आते हैं, एथलीटों में तेजी से recovery का कारण बन सकती हैं।

2-feels good: एक plant-based diet, जो saturated fat में कम और कोलेस्ट्रॉल से मुक्त होता है, रक्त की viscosity, या मोटाई में सुधार करने में मदद करता है। इससे मांसपेशियों तक ऑक्सीजन पहुंचने में मदद मिलती है, जिससे एथलेटिक प्रदर्शन में सुधार होता है।

अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि plant-based diet का anti-inflammatory effect हो सकता है।

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, कम मांस खाने से भी स्ट्रोक, high blood pressure, उच्च कोलेस्ट्रॉल, कुछ कैंसर, टाइप 2 मधुमेह और मोटापा का जोखिम कम हो सकता है। इसके अलावा, मांस की खपत और उच्च कोलेस्ट्रॉल का स्तर सूजन को बढ़ाता है। इसका परिणाम एथलेटिक प्रदर्शन और रिकवरी मे हो सकता है।

Indian Swimming Ki News And Swimming Se Related Amazing Tips Janne Ke Liye Facebook Par SwimSwam Hindi Ko Jrur Like Kar Le.

0
Leave a Reply

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

About Sanuj Srivastava

Sanuj Srivastava

Indian swimmer Sanuj Srivastava was born on 21 January 1996 in India. He started loving water at the age of 13 and seeing his love for water, his friends named him "Gold Fish". He graduated with a Bachelor of Science degree in Physics, Chemistry and Mathematics in 2016. Sanuj has …

Read More »