स्विमिंग सीखते वक्त पानी के डर को कैसे कम करें – Swimming Tips In Hindi

क्या आप जानते हैं कि एक करोड़ 40 लाख से अधिक लोग पानी को लेकर अत्यधिक भय से पीड़ित हैं? यदि तैरने का विचार आपको डराता है, तो जान लें कि आप अकेले नहीं हैं। हालाँकि, अपने पूरे जीवन में पानी से दूर रहने से आप मूल्यवान अनुभवों से वंचित रह सकते हैं। यह हमेशा ऐसा नहीं होना चाहिए।

ऐसे तरीके हैं जिनसे आप अपने डर पर काबू पा सकते हैं और एक आत्मविश्वासी तैराक बन सकते हैं। अगर आप तैरने के अपने डर पर काबू पाना चाहते हैं, तो आप सोच रहे होंगे कि कहां से शुरू करें। सौभाग्य से, इस लेख में, हम आपको पानी में कैसे उतरें इसके बारे में कुछ सुझाव देंगे। इस तरह, आप उनसे बचने के बजाय तैराकी गतिविधियों का आनंद लेना शुरू कर सकते हैं। आएँ शुरू करें!

तैरने और पानी का डर सबसे आम फ़ोबिया में से एक है। भले ही आपका डर पिछली तैराकी घटना पर आधारित हो, या बस एक तर्कहीन डर हो, इस पर काबू पाना संभव है। शायद आपके जीवन में पहले एक डरावना अनुभव था जो आपको गतिविधि को खतरे से जोड़ता है। जबकि तैरना कभी-कभी खतरनाक हो सकता है, यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि यह अक्सर नहीं होता है। इस खतरे के बारे में सोचते समय, अपने आप को याद दिलाएं कि हर समय लोग तैरते रहे और कुछ भी बुरा नहीं हुआ – खासकर जब सुरक्षित वातावरण में प्रदर्शन किया गया।

आखिरकार, आप अपनी सोच को इस विचार में पुन: संदर्भित करने में सक्षम होंगे कि तैराकी खतरनाक हो सकती है, लेकिन तब नहीं जब आप लाइफगार्ड के साथ सही प्रथाओं का पालन करते हैं।

तैरने का डर चिंता में निहित है। चिंता के हमले से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक गहरी साँस लेना है। जब आपको लगे कि आप पानी से डरने लगे हैं तो अपने कंधों को आराम दें। फिर, चार सेकंड तक गहरी सांस लें। इसे दो सेकेंड तक रोक कर रखें और फिर चार सेकेंड के लिए सांस छोड़ें। लगभग पांच मिनट तक दोहराएं, या जब तक आपको अपनी चिंता कम न होने लगे।

इससे पहले कि आप तैरना शुरू करें, कुछ मानसिक व्यायाम करना महत्वपूर्ण है। अपने आप को आत्मविश्वास से तैरने और मज़े करने की कल्पना करना एक बढ़िया है। लेट जाएं और कुछ गहरी सांसें लें। फिर, अपने आप को पूल के किनारे एक कुर्सी पर बैठे हुए देखें। यह एक सुंदर धूप वाला दिन है, अन्य तैराक हंस रहे हैं, और ड्यूटी पर एक लाइफगार्ड है जो सभी को सुरक्षित रखता है।

धीरे-धीरे कल्पना कीजिए कि आप पानी में उतर रहे हैं। अपने बारे में सोचें कि आप पानी में दूसरों के साथ मस्ती कर रहे हैं और खेल रहे हैं। इस अभ्यास को अपने सिर में, पानी से दूर एक सुरक्षित स्थान पर करना, आपकी चिंता का सामना करने का एक शानदार तरीका है।

सुनिश्चित करें कि आप उथले पानी में धीमी शुरुआत करें। एक समुद्र तट जैसा पूल, या एक बेबी पूल, शुरू करने के लिए एक अच्छी जगह है। जब आप काफी बोल्ड महसूस करें तो पूल के किनारे पर बैठें और अपने पैरों को पानी में डुबोएं। थोड़ी देर बाद, आप पानी में खड़े होने में काफी सहज महसूस कर सकते हैं। यहां से, आप उथले छोर के चारों ओर घूमना शुरू कर सकते हैं ताकि आप कैसा महसूस कर सकें।

यदि आप अपने पानी के डर को दूर करना चाहते हैं, तो आपको तैरना सीखना होगा। ऐसा करने का सबसे अच्छा तरीका एक निजी ट्रेनर को किराए पर लेना है – अधिमानतः वह जो पानी के डर को समझता है। एक स्विमिंग कोच न केवल आपको तैराकी की तकनीक सीखने में मदद करेगा, बल्कि वे आपको पानी में अपना आत्मविश्वास बढ़ाने में भी मदद करेंगे।

सुनिश्चित करें कि आपका ट्रेनर आपके डर से अवगत है, इसलिए वे चीजों को धीरे-धीरे लेते हैं और आपको बहुत मुश्किल नहीं करते हैं। हम सार्वजनिक लोगों के बजाय निजी तैरना सीखने की सलाह देते हैं ताकि आप जितना समय चाहें उतना समय ले सकें।

0
Leave a Reply

Subscribe
Notify of

0 Comments
Inline Feedbacks
View all comments

About Sanuj Srivastava

Sanuj Srivastava

Indian swimmer Sanuj Srivastava was born on 21 January 1996 in India. He started loving water at the age of 13 and seeing his love for water, his friends named him "Gold Fish". He graduated with a Bachelor of Science degree in Physics, Chemistry and Mathematics in 2016. Sanuj has …

Read More »